REET : B.Ed डिग्रीधारक भी भर सकेंगे लेवल-1 के फॉर्म

 

bed degree holders will also be able to fill level 1 forms:

B.Ed डिग्रीधारियों को राजस्थान हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। हाईकोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित होने वाली REET -2020 के Level-1 के लिए B.Ed degree holders याचिकाकर्ता आवेदन कर सकेंगे। राजेंद्र सिंह चोटिया व अन्य की ओर से दायर याचिका पर सीजे इंद्रजीत महांति व जस्टिस मनोज कुमार गर्ग की खंडपीठ ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 19 फरवरी तक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अगली सुनवाई एक मार्च को होगी।
इधर, हाईकोर्ट के आदेश की पालना में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी बीएडधारकों के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि 19 फरवरी तक बढ़ाने के आदेश दए। आवेदन 20 फरवरी तक किए जा सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि जिन बीएड योग्यताधारियों ने लेवल-2 के लिए आवेदन कर दिया है, वे शुल्क के अंतर की राशि 200 रु. जमा कराकर अपना पंजीकरण दोनों लेवल के लिए संशोधित करा सकेंगे। बता दें कि रीट के लिए अब तक रिकॉर्ड 13.80 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

 

 

चयन बोर्ड से खुशखबर : कृषि पर्यवेक्षकों के 882 पदों पर भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नए साल में बेरोजगारों को पहली खुशखबर दी। बोर्ड ने 882 पदों पर कृषि पर्यवेक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। पूर्व आईपीएस हरिप्रसाद शर्मा के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद यह पहली भर्ती है।

  • ऑनलाइन आवेदन 16 फरवरी से हाेंगे। अंतिम तिथि 17 मार्च है। परीक्षा तिथि अभी तय नहीं।
  • कुल पदों में से 842 नॉन टीएसपी, 40 टीएसपी एरिया के।
  • पेपर 300 अंक का होगा। 2 घंटे में 100 सवाल हल करने होंगे।
  • 25 सवाल राजस्थान के सामान्य ज्ञान, कला, संस्कृति के होंगे। अन्य सवालों में 15 सामान्य हिंदी, 20 शस्य विज्ञान, 20 उद्यानिकी, 20 पशुपालन के होंगे।

चयन बोर्ड ने 2018 के बाद यह भर्ती निकाली है। तीन साल पहले भी 1832 पदों पर कृषि पर्यवेक्षकों की भर्ती की गई थी।

 

Correction News :

 

25 अप्रैल को होगी परीक्षा

इस साल होने वाली इस परीक्षा के लिए 20 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए गए थे। जिसके बाद अब कैंडिडेट्स सोमवार से फॉर्म में करेक्शन कर सकते है। परीक्षा 25 अप्रैल रविवार को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। जबकि दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगी, जिसमें 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी।

 

31,000 पदों होगी भर्ती

इस परीक्षा के लिए राजस्थान में लेवल -1 के करीब 31,000 पदों पर भर्ती की जाएगी। REET परीक्षा के दोनों क्वेश्चन पेपर के सभी सवाल बहुविकल्पी होंगे। साथ ही प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपर में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न 1 अंक का होगा। वहीं, इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

 

 

 

#Source – Dainik Bhaskar

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment